YouTube: New Ways to Earn Money | YouTube Creators के लिए उनकी Content से पैसे कमाने के नए तरीके बना रहा है।

 YouTube is Making New Ways for Creators to Earn Money from Their Content.

इस सप्ताह की शुरुआत में, YouTube ने मंच पर रचनात्मकता को पुरस्कृत करने में अगला अध्याय पेश किया।

YouTube पर बने अपने उद्घाटन कार्यक्रम में, YouTube ने साझा किया कि वह प्लेटफ़ॉर्म की मुद्रीकरण प्रणाली, YouTube सहयोगी कार्यक्रम (YPP) का विस्तार कर रहा है, ताकि अधिक रचनाकारों को कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति मिल सके, रचनाकारों के लिए शॉर्ट्स के माध्यम से राजस्व अर्जित करने के नए तरीके पेश किए जा सकें, और फिर से कल्पना की जा सके। अपने वीडियो में संगीत दिखाने वालों के लिए विज्ञापन मुद्रीकरण खोलकर संगीत उद्योग और निर्माता गतिशील।

YouTube निर्माता, कॉलिन और समीर ने कहा: "पिछले तीन वर्षों में, YouTube ने 2 मिलियन से अधिक रचनाकारों, कलाकारों और मीडिया कंपनियों को $50 बिलियन का भुगतान किया है। अपने सहयोगी कार्यक्रम के माध्यम से - किसी भी अन्य मंच से अधिक। यह एक दिन में $45 मिलियन है। $1.9 मिलियन प्रति घंटा, $528 प्रति सेकंड। हर पल। पिछले तीन साल से। आज की घोषणाएं साबित करती हैं कि YouTube हर जगह क्रिएटर्स के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में आगे बढ़ रहा है।"

घोषणा मंच के बढ़ते निर्माता समुदाय की विविधता को दर्शाती है और इसके 2 मिलियन से अधिक मुद्रीकरण करने वाले रचनाकारों को किसी भी रचनात्मक प्रारूप में YouTube पर पैसा बनाने की अनुमति देती है।

आज की प्रमुख घोषणा में शामिल हैं:

YPP तक पहुंच का विस्तार करना: 2023 की शुरुआत में, लघु-केंद्रित निर्माता 90 दिनों में 1K ग्राहकों और 10M लघु दृश्यों की सीमा को पूरा करके YPP पर आवेदन कर सकते हैं। ये नए साझेदार YPP ऑफ़र के सभी लाभों का आनंद लेंगे, जिसमें शॉर्ट्स और लंबे समय के YouTube वीडियो में विज्ञापन मुद्रीकरण शामिल हैं।

यह मौजूदा मानदंडों के लिए एक और विकल्प है जहां लंबे समय तक चलने वाले निर्माता अभी भी वाईपीपी पर आवेदन कर सकते हैं जब वे 1,000 ग्राहकों और 4,000 घड़ी के घंटे तक पहुंच जाते हैं। निर्माता एक विकल्प चुन सकते हैं जो उनके चैनल के लिए सबसे उपयुक्त हो, जबकि YouTube विज्ञापनदाताओं के लिए समान स्तर की ब्रांड सुरक्षा बनाए रखता है। उन रचनाकारों का समर्थन करने के लिए जो अपनी YouTube यात्रा की शुरुआत में हैं, YouTube कम आवश्यकताओं के साथ YPP का एक नया स्तर भी पेश करेगा जो सुपर थैंक्स, सुपर चैट, सुपर स्टिकर्स और चैनल सदस्यता जैसी फैन फंडिंग सुविधाओं तक पहले पहुंच प्रदान करेगा।

पेश है शॉर्ट्स के लिए अपनी तरह का पहला रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल: 30B+ दैनिक व्यू और 1.5B+ मासिक लॉग-इन यूजर्स के साथ, शॉर्ट्स दुनिया भर में धूम मचा रहे हैं। इस नए रचनात्मक वर्ग को पुरस्कृत करने के लिए, 2023 की शुरुआत में, हम एक निश्चित फंड से दूर जा रहे हैं और वर्तमान और भविष्य के YPP रचनाकारों दोनों के लिए शॉर्ट्स के लिए एक अद्वितीय राजस्व-साझाकरण मॉडल को दोगुना कर रहे हैं। चूंकि लघु फ़ीड में वीडियो के बीच विज्ञापन चलते हैं, इसलिए हर महीने इन विज्ञापनों से होने वाली आय को एक साथ जोड़ा जाएगा और इसका उपयोग लघु निर्माताओं को पुरस्कृत करने और संगीत लाइसेंसिंग की लागत को कवर करने में मदद के लिए किया जाएगा। क्रिएटर्स को आवंटित कुल राशि से, वे कुल लघु दृश्यों के अपने हिस्से के आधार पर वितरित राजस्व का 45% रखेंगे। राजस्व का हिस्सा वही रहता है, चाहे वे संगीत का उपयोग करें या न करें।

क्रिएटर म्यूज़िक लॉन्च करना: म्यूज़िक लाइसेंसिंग की जटिलताओं का मतलब है कि ज़्यादातर लंबे-फ़ॉर्म वाले वीडियो जिनमें म्यूज़िक होता है, क्रिएटर्स को भुगतान नहीं किया जाता है। संगीत उद्योग और रचनाकारों के बीच एक सेतु का निर्माण करने के लिए, YouTube क्रिएटर म्यूज़िक की शुरुआत कर रहा है, जो एक नया गंतव्य है जो रचनाकारों को उनके वीडियो में उपयोग के लिए संगीत की लगातार बढ़ती सूची तक आसान पहुँच प्रदान करता है, जबकि कलाकारों और संगीत अधिकार धारकों को एक नया राजस्व प्रदान करता है। YouTube पर उनके संगीत के लिए स्ट्रीम करें।

निर्माता अब किफायती, उच्च-गुणवत्ता वाले संगीत लाइसेंस खरीद सकते हैं जो उन्हें पूरी मुद्रीकरण क्षमता प्रदान करते हैं—वे उसी राजस्व हिस्सेदारी को बनाए रखेंगे जो वे आमतौर पर बिना किसी संगीत के वीडियो पर बनाते हैं। और उन क्रिएटर्स के लिए जो पहले लाइसेंस नहीं खरीदना चाहते हैं, वे गाने का उपयोग कर सकेंगे और ट्रैक के कलाकार और संबंधित अधिकार धारकों के साथ राजस्व साझा कर सकेंगे। क्रिएटर म्यूज़िक वर्तमान में यू.एस. में बीटा में है और 2023 में और अधिक देशों में इसका विस्तार होगा।

"YouTube पार्टनर कार्यक्रम क्रांतिकारी था जब हमने इसे 2007 में वापस लॉन्च किया था, और यह आज भी क्रांतिकारी है। पिछले तीन वर्षों में, YouTube ने रचनाकारों, कलाकारों और मीडिया कंपनियों को $50 बिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान किया है, ”यूट्यूब के सीईओ सुसान वोज्स्की ने कहा।

"उस $50 बिलियन डॉलर ने दुनिया भर के रचनाकारों के जीवन को बदल दिया है और नई आवाजों और कहानियों को बताने में सक्षम बनाया है। लेकिन हम अभी तक नहीं हुए हैं। जब हमने YouTube सहयोगी कार्यक्रम की शुरुआत की, तो हमने एक बड़ा दांव लगाया: हम तभी सफल होते हैं जब हमारे निर्माता सफल होते हैं। और आज, हम दोगुना कर रहे हैं। हम अगले अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं कि हम अपने YouTube पार्टनर कार्यक्रम तक पहुंच का विस्तार करके अपने प्लेटफॉर्म पर रचनात्मकता को कैसे पुरस्कृत करते हैं। ”

"निर्माता संगीत भविष्य है। हम YouTube पर कलाकारों और रचनाकारों के बीच सेतु का निर्माण कर रहे हैं ताकि निर्माता अर्थव्यवस्था के साउंडट्रैक को ऊंचा किया जा सके; यह कलाकारों, गीतकारों, रचनाकारों और प्रशंसकों के लिए एक जीत-जीत है, ”यूट्यूब के संगीत के वैश्विक प्रमुख ल्योर कोहेन ने कहा।

“निर्माता संगीत के साथ, कलाकारों के पास अपने संगीत को दुनिया में लाने का एक नया तरीका है; प्रशंसक अब अपने पसंदीदा निर्माता के चैनलों पर अपने पसंदीदा संगीत की खोज कर सकते हैं, और रचनाकारों और कलाकारों दोनों के पास आय के नए अवसर होंगे।"

पूरा लेख English में पढ़ें...


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post